5 फ़ाइलों तक, प्रत्येक 10M आकार का समर्थन किया जाता है। ठीक
Henan Chuangxin Biological Technology Co., Ltd. 86-136-5381-6731 Dax.Yang@cxbt-showvet.com
समाचार एक कहावत कहना
होम - समाचार - पोल्ट्री में गर्मी के तनाव को कैसे रोकें और कम करें?

पोल्ट्री में गर्मी के तनाव को कैसे रोकें और कम करें?

April 20, 2022

1. तेजी से बढ़ने वाले ब्रॉयलर और उच्च उपज वाली परतें गर्मी के तनाव से ग्रस्त हैं।ऐसा इसलिए है क्योंकि इन उत्पादन करने वाले जानवरों को उच्च भोजन की आवश्यकता होती है।भोजन का सेवन, पाचन, अवशोषण और चयापचय अनिवार्य रूप से शरीर में गर्मी उत्पन्न करेगा।जब तापमान बहुत अधिक होता है, तो इससे गर्मी का तनाव हो सकता है।


2. प्रयोगों और उत्पादन के अनुभव से पता चलता है कि अल्पकालिक और हल्के तापमान परिवर्तन (26-32 डिग्री) को थोड़ा तनाव व्यवहार के माध्यम से पोल्ट्री के लिए समायोजित और अनुकूलित किया जा सकता है।इसके विपरीत, लंबे समय तक और बड़े पैमाने पर तापमान में वृद्धि (32 डिग्री से अधिक) कुक्कुट शारीरिक क्रिया विकार और विकास मंदता बना देगी, जिससे उत्पादन संकेतकों की एक श्रृंखला में गिरावट आएगी (जैसे विकास दर, शव गुणवत्ता, प्रजनन अंडे की निषेचन दर, अंडे सेने की दर, आदि), और यहां तक ​​कि कुक्कुट की विफलता और मृत्यु का कारण बनता है, जिससे उत्पादकों को लाभहीन या हानि होती है।


3. हीट स्ट्रेस का मैकेनिज्म घर को नुकसान पहुंचाता है।परिवेश का तापमान पोल्ट्री के उपयुक्त तापमान मान से अधिक है।जब यह 32 डिग्री से अधिक हो जाता है, तो कुक्कुट गंभीर शारीरिक और व्यवहारिक तनाव की एक श्रृंखला दिखाएगा, जिसमें गर्म घरघराहट, त्वरित हृदय गति, परिसंचारी रक्त का पुनर्वितरण, शरीर में ऑक्सीकरण प्रक्रिया की तीव्रता, मल और मूत्र का बढ़ा हुआ उत्सर्जन, सोडियम की असामान्य एकाग्रता शामिल है। , प्लाज्मा में प्रोटीन और एड्रेनोकोर्टिकल हार्मोन, विशेष रूप से कॉर्टिकोस्टेरोन के स्राव में वृद्धि, न्यूरोएक्सिटेबिलिटी में वृद्धि या बाधित, आदि। जब ये शारीरिक परिवर्तन बहुत नाटकीय होते हैं, तो वे निम्नलिखित खतरों का कारण बनेंगे और यहां तक ​​​​कि मुर्गी की मृत्यु भी होगी।

 

1. परिवेश का तापमान कम करें:
परिवेश के तापमान को कम करने के लिए हाल ही में किए गए उपाय:


(1) इनडोर स्प्रे: पोल्ट्री घरों में पानी के लिए स्प्रे सिस्टम, विशेष रूप से स्वचालित स्प्रे सिस्टम, नियमित स्प्रे।इस पद्धति की कुंजी बूंदों के आकार और एकरूपता में महारत हासिल करना है।छोटी बूंद का आकार आसानी से वाष्पित होना चाहिए और जमीन पर गिरना आसान नहीं होना चाहिए।स्प्रे भी कभी गर्म तो कभी ठंडा होना चाहिए।
इस पद्धति के फायदे हैं: कम शोर, आर्द्रता विनियमन पर एक ही समय में विचार किया जा सकता है, और कुक्कुट की कीटाणुशोधन पर विचार किया जा सकता है।


(2) पानी का पर्दा या पानी की दीवार और वेंटिलेशन: मुर्गी घर के दोनों किनारों पर भांग का जाल फहराया जाता है, या बाड़ घर के एक छोर पर जाल की दीवार लगाई जाती है, जो गर्म को ठंडा करने के लिए सेल्फ फ्लोइंग वेंटिलेटर से लैस होता है। घर में प्रवेश करने वाली हवा।


(3) थर्मल इन्सुलेशन: बाड़ घर की छत सिरेमिक टाइल संरचना से बनी होगी, या लोहे की चादर और नायलॉन शीट की छत को देवदार की चादर से पक्का किया जाएगा, और छत के छिड़काव प्रणाली को एक ही समय में सेट किया जाएगा।गर्मी के मौसम में छतरी को अक्सर गीला रखा जाता है।


(4) फ्लैट फीडिंग को ट्रेलिस फीडिंग में बदलें, और शेड के नीचे वेंटिलेशन पर ध्यान दें।


(5) गर्मी के मौसम में जितना हो सके भोजन के घनत्व को कम करें।


(6) खेल के मैदान की छटा बढ़ाएँ।


(7) पोल्ट्री फार्म के खुले स्थान में व्यापक रूप से घास के आवरण लगाए जाते हैं, और घास के मैदान को अक्सर नम रखा जाता है।


2. कुक्कुट शरीर के गर्मी उत्पादन को कम करें और गर्मी अपव्यय बढ़ाएं:


(1) दूध पिलाने का समय बदलें और भोजन को दिन के समय से शाम या सुबह-सुबह बदल दें।क्योंकि खाने की गतिविधियाँ, विशेष रूप से पाचन तंत्र की गतिविधियाँ, बड़ी मात्रा में शरीर की गर्मी पैदा करेंगी, और मुर्गी अगले दिन सुबह पूरी तरह से खाने के बाद चुपचाप आराम करेगी, जिससे गतिविधि गर्मी का उत्पादन कम हो जाएगा।


(2) दिन के दौरान, जितना हो सके बाड़ की रोशनी को कम करने की कोशिश करें, क्योंकि बहुत तेज रोशनी शरीर के निचले थैलेमिक शरीर के तापमान केंद्र को गर्मी विकिरण उत्पन्न करने के लिए उत्तेजित कर सकती है।


(3) ठंडा पानी और डायरिया पीने को बढ़ावा देना, और पीने के पानी से शरीर की गर्मी और पेशाब की गर्मी को दूर करना।यदि पीने के पानी में उचित मात्रा में NaCl या KCl मिलाया जाए, तो पीने के पानी की मात्रा बढ़ाई जा सकती है और शीतलन प्रभाव को मजबूत किया जा सकता है।


(4) पेय में ऊर्जा स्रोत को समायोजित करें, वसा बढ़ाएं और कार्बोहाइड्रेट सामग्री को कम करें, क्योंकि वसा उत्पादन क्षमता का कैलोरी मान कार्बोहाइड्रेट उत्पादन क्षमता से कम है।